नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है राहुल आज मैं आप लोगों को इस articale के माध्यम से बताने वाला हूँ की वह कौन सा वेब्सायट है जिस से आप आसानी से पैसा कमा सकते है कृपया इस article को पूरा पढ़े 


top १० ऑनलाइन earnings website ? 


इस लेख में हम आप को top १० ऑनलाइन earning website के बारे में बताएँगे ये website आप को घर बैठें पैसा कमाने की सुविधा प्रदान करती है ! 



      १।    amazone mechanical turk : amazone mechanical truk एक ऑनलाइन बाज़ार है ! जहां आप अपनी सेवाओं को बेंच सकते है ! और अपने customer के अनुरोधों को पूरा कर सकते है ! 



२।  Upwork: upwork एक ऑनलाइन felincing website है ! जहाँ लोग अपनी सेवाओं को बेचते है ! और काम करते है ! यहाँ आप विभिन फ़ील्ड जैसे webdesign डेटा eantry मार्केटिंग और लेखन में काम कर सकते है और पैसा कमा सकते हैं ! 


३।  Fiverr : fiverr एक अनय ऑनलाइन flising प्लाट्फ़ोर्म है जहां आप अपनी सेवाओं को बेच सकते है ! यहाँ आप विभिन सेवाओं जैसे webdesign लेखन मार्केटिंग आदि के लिए लिस्टिंग बना सकते है ! और coustamer से काम के बदलें पैसे कमा सकते है ! 



४।  swagbucks: swagbucks एक अनय popular ऑनलाइन website है ! जो विभिन तरह के ऑनलाइन काम के लिए पैसे देते है जैसे webdesign ऑनलाइन मार्केटिंग आदि 




५।  survey junkie : survey junkie एक अन्य ऑनलाइन सेर्वेक्ष website है ! जहां आप सर्वेक्ष को को पूरा करने के लिए पैसे कमा सकते है आप को यहाँ विभिन सर्वेक्ष मिलते हैं ! जिन्हें आप अपने हिसाब से चुन सकते है ! 




६। Usertesting: usertesting एक अन्य ऑनलाइन प्लाट्फ़ोर्म है ! जहां आप विभिन ऑनलाइन website और aap को test करने के लिए पैसे कमा सकते है यहाँ विभिन test मिलते है जिसे आप कर सकते है ! और पैसे कमा सकते है ? 



७। Etsy: etsy एक ऑनलाइन मार्केट्प्लेस है जहाँ आप अपने से बनाए गए आइटम बेच सकते है ! आप यहाँ विभिन आइटम जैसे ज़वेलरी , कपरे , होम डेकोरे आदि बेच सकते है ! 



८।  YouTube : YouTube एक ऑनलाइन विडीओ प्लाट्फ़ोर्म है ! जहाँ आप अपना विडीओ बना कर और उसे अपलोड कर के पैसा कमा सकते है ! आप के चैनल पर अधिकतम ट्रैफ़िक होने पर आप अपने चैनल से Google Adsense के माध्यम से पैसे कमा सकते है ! 


९।  ब्लॉगिंग : ब्लॉगिंग भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक साधन है आप ब्लॉग बनाकर और उस पर trafic ला कर अच्छा पैसा कमा सकते है !



१०।    udemy : udemy एक ऑनलाइन सिक्षा प्लाट्फ़ोर्म है ! जहां आप विभिन विषयों पर जानकारी share कर के पैसा कमा सकते है ! यहाँ आप क्रॉस बनाकर और उन्हें अपलोड कर के पैसा कमा सकते है ! 



इस ब्लॉग में इतना ही मुझे उम्मीद है आप को यह ब्लॉग अच्छा लगा हों 


धन्यवाद 

जय हिंद जय भारत