हनुमान जयंती ?



हनुमान जयंती हिंदू धर्म में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्योहार है ! जो भगवान श्री हनुमान जी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है यह त्योहार पूरे देश में बरे धूम धाम से मनाया जाता है ! और हिंदू कैलेंडर के अनुसार चैत माह के शुक्ल पूर्णिमा को मनाया जाता है ! हनुमान जयंती के दिन उनके भक्तों के द्वारा उनके मंदिर में धूम धाम से पूजा अर्चना की जाति है 

और हनुमान चालीसा और सुंदर कांड का पाठ भी किया जाता है इस दिन लोग घरों में दीप जलाते है और प्रसाद के रूप में लड्डू या और कोई अनय मिष्ठान बाँटते हैं

हनुमान जयंती का महत्व इस बात से ज़ूरा हुवा है की हनुमान जी को भगवान श्री राम चंद्र जी का परम भक्त भी माना जाता है इस दिन लोग हनुमान जी के भक्ति और सकती के गुनो का स्मरण करते है और उन से अपनी मनोकामनाएँ पूरी करवाने की प्रार्थना भी करते है ! 

हनुमान जी का जन्म कब हुवा ?



हनुमान जी का जन्म त्रेता युग के दौरान हुवा था वे महाभारत काल में भी थे और उनके जीवन के बारे में महाभारत रामायण जैसी कई पुस्तकों में भी विस्तार से बताया गाया है ! हालाँकि हनुमान जी के जन्म की तारिक के बारे में कोई निश्चित जानकारी नहीं है हिंदू कैलेंडर के अनुसार हनुमान जयंती चैत माह के शुक्ल पूर्णिमा को मनाया जाता है जो उनके जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है ! 


हनुमान जी के माता पिता का नाम क्या था ? 

 हनुमान जी के माता पिता का नाम पवन देव और अंजना था अंजना एक राक्षस कुल की रानी थी जो कि वायु देवता पवन देव की देवी थी ! पवन देव ने अंजना को वर दिया था की वह भव्य बालक को जनम देंगी उन्होंने हनुमान जी को जन्म दिया जो कि हिंदू धर्म में भगवान शिव का अवतार माना जाता है ! 

हनुमान जी की मिरतू कब हुवि ? 

हनुमान जी की मृतु के बारे में अस्पष्ट जानकारी नहीं है लेकिन हिंदू धर्म में हनुमान जी को अमर बताया जाता है अर्थात् उसका निर्वाण वर्तमान से भी पहलें के युग में हुवा था उनका अस्थित्व हमेशा रहेगा हालाँकि भगवान हनुमान के सम्बंध में कई कथाए

और लोकनुभव है जो उनकी अमरता का संदर्भित करते है ! 

हनुमान जयंती कब और क्यू मनाया जाता है


हनुमान जी किसका भक्त था ? 

हनुमान जी भगवान श्री राम के अविनाश भक्त थे उन्होंने अपनी जीवन भर भगवान राम के लिए दीवानगी वक्त की और उन्हें सब कुछ समर्पित कर दिया हनुमान जी को रामायण के मुख्य चिरितो में से एक माना जाता है और उनके कार्य और चरित को कल्याणकारी कार्यों का जाप भगवान राम के पूजा में किया जाता हैं ! 

हनुमान जी को वरदान कौन कौन देवता ने दिया था ?

हनुमान जी को कई देवताओं ने वरदान दिया था 

          कुछ मुख्य वरदनो में निम्नलिखित शामिल हैं ! 

1. ब्रह्मदेव ने उन्हें बूढ़ी दीं थी 

2   शिव ने उन्हें बल प्रदान किया था 

3   विष्णु ने उन्हें दूरदर्शन चक्र दिया था 

4  माता सीता ने उन्हें वरदान दिया था की उनकी बूढ़ी और सकती हमेशा साथ देंगे और उन्हें भगवान राम की सेवा करने की सकती मिलेंगी ! 

धन्यवाद